The Fact About हर दिन पैदल चलने के स्वास्थ्य लाभ जानें That No One Is Suggesting

Wiki Article



(और पढ़ें - फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आहार)

बस एक क्लिक पर साइन अप कर आप वो सारी सामग्री सुरक्षित रख सकते हैं, जिन्‍हें आप बाद में पढ़ना चाहें। और एक जरूरी बात, ‘निशुल्‍क’ आहार योजना, व्‍यायाम योजना और मेडिटेशन के खास सेशन यहां आपके इंतजार में हैं।

यह और कई अन्य सवालों के जवाब हमारे द्वारा एकत्र किए गए अध्ययनों के साथ दिए जाएंगे.

इससे पेट की चर्बी तो कम हो ही सकती है बल्कि मोटापा घटाने में भी मदद मिल सकती है. 

योग और फिटनेस फिटनेस के तरीके योग अध्यात्म बजन बढ़ाना वजन घटाना

These cookies are essential for the website to function and cannot be switched off within our devices. They are usually only set in response to actions created by you which amount of money into a request for expert services, including placing your privateness Tastes, logging in or filling in sorts.

एक दिन में कितने कदम चलना है हार्ट की हेल्थ के लिए फायदेमंद, एक्सपर्ट से जानिए इसका जवाब

भारत को डायबिटीज की राजधानी कहा जाता है क्योंकि भारत में आज करोड़ों की संख्या में लोगों को डायबिटीज है और वह इस बीमारी से जूझ रहे हैं। लेकिन अगर आप डायबिटीज जैसी बीमारी से बचे रहना चाहते हैं तो आपको रोजाना पैदल जरूर चलना चाहिए। दरअसल, पैदल चलने से शरीर के खून में मौजूद एक्स्ट्रा ब्लड शुगर काफी हद तक बर्न हो जाता है और आप इस बीमारी की चपेट में आने से बचे रहते हैं। इतना ही नहीं, अगर आपको डायबिटीज है तो पैदल चलने से आप इससे होने वाले जोखिम से भी बचे रहेंगे।

कर्क राशि के जातकों के लिए आज दिन अक्स मात लाभ दिलाने वाला रहेगा.  आप किसी काम को करने में संकोच ना करें, नहीं तो वह आगे चल सकता है और प्रतिस्पर्धा के क्षेत्र में भी  आप आगे बढ़ेंगे.

जब रोजाना पैदल चलने की आदत बन जाती है, तो एंडोर्फिन नाम हार्मोन का रिसाव होता है, जिसे फील गुड हार्मोन कहा जाता है. इसके रिलीज होने से व्यक्ति के मूड में सुधार होता है और वह अच्छा महसूस करता है.

थोड़े समय बाद आप आश्चर्यचकित हो जाएँगे कि इन छोटे बदलावों से आपकी ज़िंदगी में कितना बदलाव आ गया है।

यह डॉ। ची वेन वेन द्वारा प्रकाशित एक have a peek at this web-site अध्ययन, साथ ही साथ एक और एक द्वारा दिखाया गया है जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी

जो लोग डेस्क जॉब या पूरा दिन बैठकर काम करते हैं। अगर आप सुबह पैदल नहीं चल पा रहे हैं तो आप अपने काम के दौरान भी बार-बार उठें और पैदल चलें। घर व ऑफिस की लिफ्ट का प्रयोग न करें।

पढ़ें: जानें, पैदल चलने के ये बड़े फायदे

Report this wiki page